BREAKING NEWS
Search

दिल्ली विधानसभा चुनाव / फ्री बिजली-पानी से कुछ लोग खुश, तो कुछ को योजना खत्म होने का डर

नई दिल्ली . विधानसभा चुनाव में प्रचार की गर्मी चरम पर है। आम आदमी पार्टी ने इस चुनाव में अपनी ‘मुफ्त योजनाओं’ को बड़ा मुद्दा बनाया है। इन सभी योजनाओं में भी पानी और बिजली के उपभोक्ता सबसे ज्यादा हैं। भास्कर ने बिजली-पानी फ्री को लेकर लोगों का मिजाज जानने के लिए पुरानी दिल्ली के तुर्कमान गेट स्थित जल बोर्ड और गांधी मार्केट के बिजली बिल भुगतान काउंटर का जायजा लिया।  यहां लोग बंटे हुए नजर आए। कुछ लोग सरकार की इस योजना से खुश हैं तो कुछ को इस प्लान पर विश्वास नहीं हो रहा है। उन्हें डर सता रहा है कि एक समय बाद दोगुना या फिर ज्यादा बिल का भुगतान न करना पड़े।

खास बात यह भी है कि दोनों ही जगह बिल जमा करने वालों की उतनी लंबी लाइन नहीं थी, जितनी कुछ सालों पहले तक होती थी। दरअसल मुफ्त योजना के बाद एक वर्ग को तो बिल से राहत मिल गई है, दूसरे बहुत से लोगों का बिल कम हो गया है और उसे भी ऑनलाइन जमा कर देते हैं। कुछ लोगों ने कहा कि सरकार बाद में कहीं बिजली और पानी का पीछे का बिल भी जोड़कर  एक साथ वसूली न करे। इस बात से दिल्ली के उपभोक्ताओं का एक तबका भयभीत भी है। लोगों का कहना है कि सरकार घाटा कम करने के लिए ऐसा कर भी सकती है। लोगों के मूड पर रिपोर्ट…  

गांधीनगर के बिजली बिल काउंटर से…
कमर्शियल बिजली बिल का भुगतान करने वालों में फ्री बिजली बिल की योजना को लेकर बहुत ज्यादा उत्साह नहीं दिखा। मगर उन्हें लगता है कि इस योजना के बाद जिन्हें बिल नहीं देना पड़ रहा है, वह तो खुश होंगे ही। माता सुंदरी रोड डीडीए फ्लैट से गांधी मार्केट बिजली भुगतान केंद्र पर कमर्शियल बिल का भुगतान करने आए राजकुमार ने कहा कि हमें तो बिल देना ही पड़ रहा है। हमारा बिल माफ हो तो हमें भी फील गुड होगा। कुछ लोगों के अनुसार कभी बिजली बिल गलत आ जाता है तो कभी बहुत ज्यादा। मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के स्टाफ क्वार्टर में रहने वाले अंकित कुमार कहते हैं, हमारा दो कमरों का फ्लैट है। मगर 500-600 यूनिट का बिल लगातार आ रहा है। कई बार शिकायत भी की है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। अब 20 हजार रुपए से ज्यादा का बिल हमें भेज दिया। हमें तो कोई फ्री बिल नहीं आ रहा।

तुर्कमान गेट के पानी बिल काउंटर से…
पा   नी बिल काउंटर पर भी भीड़ कम दिखी। यहां भी ज्यादातर लोग कमर्शियल बिल का भुगतान करने वाले दिखे। पानी का बिल जमा कराने आए इमरान ने कहा कि फ्री करना है तो सबके लिए करना चाहिए। काउंटर पर बैठे कर्मचारी ने कहा कि पहले बहुत भीड़ रहती थी लेकिन अब तो शाम तक कम ही लोग आते हैं। क्योंकि मुख्यमंत्री ने कहा है कि सबका पानी का बिल जीरो होगा। भास्कर ने ऐसे लोगों से भी संपर्क किया जिन्हें इस योजना का लाभ मिल रहा है। वजीराबाद में रहने वाले अहमद खान कहते हैं कि महीने में 1000-1500 रुपए बच जाएं तो बुरा क्या है। लक्ष्मीनगर में रहने वाले सचिन कहते हैं, पता नहीं कब तक फ्री दे पाएंगे। ऐसा न हो कि बाद में कहने लगें सरकार घाटे में जा रही है। दोगुना बिल दो या फिर पुराना वाला बिल भी दो।

फ्री बिजली-पानी को लेकर आप की गारंटी 

आप ने कहा है कि अगले 5 साल भी 24 घंटे और 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। हर घर को 24 घंटे शुद्ध पीने के पानी की सुविधा और हर परिवार को 20 हजार लीटर फ्री पानी की योजना भी जारी रहेगी।

कांग्रेस का पानी पर कैशबैक ऑफर

कांग्रेस ने एेलान किया है कि 20 हजार लीटर तक फ्री पानी की योजना जारी रखेंगे। जो परिवार 20 हजार लीटर से जितना कम पानी इस्तेमाल करेगा उसे प्रति लीटर 30 पैसे के हिसाब से बैंक खाते में कैशबैक दिया जाएगा। 

भाजपा बोली कोई सब्सिडी खत्म नहीं की जाएगी 

बीजेपी ने कहा कि सब्सिडी खत्म करने वाली नहीं है। हम दिल्ली के सब लोगों को 30 प्रतिशत सस्ती बिजली देने वाले हैं। हर घर तक शुद्ध जल पहुंचाएंगे। फ्री पानी पर बीजेपी का रुख अभी तक साफ नहीं है।

58 लाख दिल्ली में घरेलू बिजली  उपभोक्ता 

  •  दिल्ली में बिजली के 58 लाख घरेलू उपभोक्ता हैं। फरवरी, 2015 में जब आप की सरकार बनी तो 50 फीसदी सब्सिडी 400 यूनिट तक मिलती थी। 
  •  अगस्त, 2019 से सरकार 200 यूनिट तक बिजली फ्री दे रही है। दिसंबर के महीने में 38.2 लाख उपभोक्ताओं का बिजली बिल जीरो आया। 
  •  201-400 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करने वालों को 50 फीसदी सब्सिडी मिल रही है। इसके तहत कुल बिल पर सीधा 800 रुपए की छूट मिलती है।

24.4 लाख जल बोर्ड के उपभोक्ता

  •  दिल्ली में 20 हजार लीटर फ्री पानी का एेलान आप सरकार ने अपनी 49 दिन की सरकार के दौरान 1 जनवरी, 2014 को किया था। 
  •  इसके बाद दोबारा सरकार आई तो फिर योजना लागू की। 1 जनवरी, 2020 तक 24.2 लाख जल बोर्ड के उपभोक्ता हैं। 
  •  नवंबर-दिसंबर, 2019 में 14.5 लाख उपभोक्ताओं का पानी बिल शून्य आया।
  •  मोहल्ला क्लीनिक में कंसल्टेशन और दवाइयां भी फ्री हैं। एमआरआई जैसे टेस्ट भी मुफ्त होते हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *